HomeBlogging

Blog क्या है ? Blog Related पूरी जानकारी हिंदी में

Blog क्या है ? Blog Related पूरी जानकारी हिंदी में
Like Tweet Pin it Share Share Email

Hello friends, वैसे आज भी ऐसे कई लोग है जिन्हें Blog, Blogging और Blogger का मतलब नहीं पता जबकि Internet पर ये term काफी popular है और शायद आपने भी Blog के बारे मे अपने friends, media या और कही से सुना ही होगा.

दोस्तों हम Internet पर जिस किसी भी site पर visit करते है चाहे वह वेबसाइट educational, entertainment, technology tips, reviews या फिर किसी brand की personal website ही क्यों न हो उनमे से ज़्यादातर तो blogs ही होते है.

वैसे अगर ईसे online society का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कहा जाये तो शायद गलत नहीं होगा और भारत में ऐसे professional bloggers भी है जिन्होंने सिर्फ blogging करके name और fame कमाया है.

दोस्तों यह जानकर मुझे आश्चर्य होता है की कुछ लोग IT(Information Technology) field से होने के बावजूद भी blogging, internet marketing और online money making के बारे में नहीं जानते.

तो दोस्तों basically यह article मैंने  उन लोगों के लिए लिखा जो blog या blogging के बारे में नहीं जानते और मेरे खयाल से उन्हें ये जान लेना चाहिए की आखिर ये blog होता क्या है और इतना popular क्यों है, blogging के फायदे क्या है etc… तो चलिए देखते है.

क्या होता है Blog ?

सरल शब्दों में कहा जाए तो Blog एक Online Notebook Diary या Journal जैसा होता है generally एक personal website जिसमें हम किसी भी विषय वस्तु पर लिख सकते है जैसे की personal thoughts, activities, hobbies, tutorials और कुछ भी जिसे आप दुनिया के साथ share कर सकते है जिसे लोग आसानी से internet पर पढ़ सकते है और अपने comments, suggestions भी दे सकते है.

Blog website का ही एक प्रकार होता है या यूँ कहे एक ऐसा online platform जहा आप आसानी से अपनी skill,  knowledge और अपने पसंदिता विषय पर रोजाना articles लिख सकते हो और blog के उन articles को (blog)post कहा जाता है जिन्हें पूरी दुनिया पढ़ सकती है. और उन articles में आप images, links, videos का भी इस्तेमाल कर सकते हो.

simply कहू तो blog यानि articles, images, videos और comments का collection जिसे नियमित तौर पर update किया जाता है.

क्या होता है Blogging ?

अब आप blog का मतलब समझ ही गए होंगे तो दोस्तों इसका मतलब तो बहुत simple है. blog पर articles/post करना, post share करना, comments को reply करना यानी एक blog manage करना blogging कहा जाता है. यदि आप blogging field में है तो आपको blogging के साथ साथ SEO, SMO का भी पता होना चाहिए.

क्या होता है Blogger ?

Blogger यानी वह व्यक्ति जो blog बनाता है और blog manage करता है मतलब blog को regularly नए articles के साथ update करता है अपने readers के साथ interact करता है. यदि आप blog बनाते हो और blog में नियमित तौर पर articles लिखते हो तो आप भी blogger कहलायेंगे, मेरा ही उदाहरण ले लीजिये मैंने इस blog को बनाया है और ईसे manage कर रहा हु तो में भी blogger कहलाऊंगा. in short जो व्यक्ति blogging करता है वह blogger कहलाता है.

यदि आपको भी blogger बनना है तो ज़ाहिर सी बात है आपको भी अपने मनपसंद विषय पर blog बनाना पड़ेगा और quality articles post करके social media पर share करना पड़ेगा ताकि आपके articles ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पोहोंच सके.

Blogging के फायदे !

  • घर बैठे आराम से काम कर सकते है, Job की तरह 9-5 काम करना नहीं पड़ता.
  • अपना knowledge दुनिया के साथ आसानी से share कर सकते है.
  • नया सीख भी सकते हो और नया सीखा भी सकते हो.
  • Blogging से घर बैठे पैसे भी कमा सकते हो.
  • आसानी से blog बना सकते हो बिना किसी programming knowledge के.
  • अपनी online पहचान भी बना सकते हो.
  • आप articles लिख कर दुसरो की मदत कर सकते है.
  • आपका confidence level भी बढेगा.
  • अपना business या service आसानी से online promote और provide कर सकते हो.

ऐसे और भी कई फायदे है वह जब आप blogger बनोगे तब आपको अपने आप पता चल जाएगा. और सबसे बड़ी बात आप हर मिनट कुछ न कुछ नया सीखोगे, आपकी computing knowledge, skill में बढ़ोतरी होगी.

Blog और Website में फर्क !

लोग अक्सर इस सवाल को लेकर confuse हो जाते है तो दोस्तों यहाँ confuse मत होना website और blog में ज्यादा फर्क नहीं है और जैसा की हमने देखा blog जो है वह website का ही एक प्रकार है. तो चलिए फर्क भी देख लेते है.

Website :  website एक ऐसा platform है जहा static contents के साथ साथ dynamic contents भी देखे जा सकते हे. जैसे की school/college/government या city की वेबसाइट, इन्हें आप blog नहीं कह सकते. और इन websites में आप को उन्ही subject के बारे में information मिलेगी जिन पर यह websites बनी हुई है. और flipkart.com का उदाहरण ले लीजिये यह एक e-commerce website है.

Blog : इस article में मैंने यही समझाने की कोशिश की है की blog क्या होता है. फिर भी बता देता हु blog यानि regularly updated website[online diary] जहा articles chronologically manage होते है मतलब आप जो भी article post करोगे वह सबसे पहले दिखेगा. और website की तुलना में एक blog सरलता से बनाया जा सकता है.  जैसे gyanpostup.com एक blog है जहा आप मुझसे सवाल जवाब कर सकते हो comments के ज़रिये और मेरे लिखे हुए articles पढ़ सकते हो उन्हें share कर सकते हो,

Blog कैसे बनाये : free platforms

अगर आप भी अपना खुद का एक blog बनाना चाहते हो वह भी free में बिना पैसे इन्वेस्ट किये, तो चलिए देखते है कुछ ऐसे platforms या services जहा आप सरलता से अपना खुद का एक blog बना सकते हो.

  1. Blogger.com[BlogSpot] : यह google की free blog publishing service है जहा कोई भी आसानी से कुछ ही मिनटों में blog बना सकता है बिना पैसे खर्च किये. इस platform पर blogs google द्वारा sub-domain पर होस्ट किये जाते है. जैसे अगर आपको blog बनाना हो तो आपका blog होगा blogname.blogspot.com और आप सरलता से बिना technical knowledge के बना सकते हो,Blogging - Blogger पर free blog बनाये इतना ही नहीं यदि आपको future में किसी और blogging platform पर move करना हो तो वह भी आसानी से कर सकते हो. ब्लॉग बनाने के लिए visit करे : Blogger.com
  2. WordPress.com : यह एक CMS(Content Management System) है जो कि blogger के मुकाबले ज्यादा flexible और easy to use है. WordPress के features और flexibility की वजह से यह आज दुनिया में सबसे ज्यादा use होने वाला CMS है, blogger.com की तरह यह भी एक free blogging tool है जहा आप आसानी से blog बना सकते हो. Blogging - WordPress.com पर Blog बनाये यदि इसपे आप blog बनाते हो तो आपका blog बनेगा blogname.wordpress.com और blogger.com की तरह इसपे भी blog sub-domain पर ही होस्ट होते है. लेकिन दोस्तों इसमें कुछ limitations भी है जैसे की आप themes[templates] और plugins अपलोड नहीं कर सकते लेकिन आप blog आसानी से start ज़रूर कर सकते हो. ब्लॉग बनाने के लिए visit करे : WordPress.com

दोस्तों ऐसे और भी कई सारे free blogging platforms है जहा आसानी से blog किया जा सकता है जैसे tumblr.com और weebly.com लेकिन blogging के लिए ज्यादातर blogger और wordpress ही use होते है और में भी आपको यही recommend करूंगा.

वैसे दोस्तों आजकल blog कोई भी बना सकता है, आप भी बना सकते हो लेकिन एक बात याद रखना आप जिस किसी भी topic पर blog बनाओगे उस topic का आपको पूरा ज्ञान होना चाहिए ताकि आप बिना bore हुए बिना थके articles लिख सके.

तो दोस्तों यह article आपको कैसा लगा ?

Please मुझे comment के ज़रिये बताइए और यदि आपके मन में इस article सम्बंधित कोई प्रश्न है तो वह भी आप comment के ज़रिये पूछ सकते हों.

दोस्तों आपके comments, suggestion और feedback का में हमेशा welcome करता हु. और यदि आपकों यह article पसंद आया हो please facebook, twitter और google+ पर शेयर करना ना भूले.

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 Shares
Share5
Tweet
+12